रविवार, 2 अगस्त 2020

नए बच्चों के माता-पिता के लिए Parenting tips in Hindi

Parenting tips
 complete parenting guide
Parenting tips in Hindi
एक बच्चे का आगमन युवा माता-पिता के जीवन में एक नया अध्याय जोड़ता है। बच्चा माता-पिता को बहुत खुशी और संतुष्टि देता है। बच्चे माता-पिता की देखभाल Parenting पर निर्भर करते हैं। इसके लिए मानसिक तैयारी की आवश्यकता होती है। अक्सर युवा भारतीय माता-पिता चुनौतियों का सामना करने में असफल होते हैं। बच्चे के जन्म के बाद युवा माताओं young mothers को बेबी ब्लूज़ की समस्या होती है। परिवार के सदस्य को शुरुआती महीनों (Parenting days) मे उसकी सहायता के लिए आना चाहिए। आप कई किताबें खरीद सकते हैं, जो इष्टतम बाल देखभाल Parenting quotes के महत्व को उजागर करती हैं। ये इस बात की अंतर्दृष्टि प्रदान करते हैं कि माता-पिता को क्या करना चाहिए और क्या नहीं। Parenting love quotes

युवा भारतीय माता-पिता Indian parents विशेष कक्षाओं में शामिल हो सकते हैं, जहां Parenting coach उन्हें नए बच्चे की देखभाल करने के लिए तैयार करता है। आपके बच्चे का मानसिक और शारीरिक विकास आपके द्वारा लागू की गई Parenting techniques पर निर्भर करता है। हर बच्चा अनोखा और खास होता है। कोई सार्वभौमिक Parenting दिशानिर्देश नहीं है। एक अभिभावक के रूप में, आपको नए जन्मे लोगों के साथ तालमेल बिठाना होगा। यह आवश्यक है कि आप अपने baby की जरूरतों को महसूस करें और अपनी दिनचर्या को बदलें। माता-पिता के लिए पेरेंटिंग टिप्स Parenting tips और विशेषज्ञों की सहायता आपको बिना किसी परेशानी के बाधाओं को पार करने में मदद कर सकती है। अच्छे माता-पिता की योग्यताएं क्या हैं? जैसे-जैसे वे बूढ़े होते हैं, बच्चे की ज़रूरतें विकसित होती हैं। माता-पिता को अपने बच्चे के पालन-पोषण के कौशल को भी विकसित करने की आवश्यकता है। Best Parenting techniques बच्चे के लिए एक उत्कृष्ट और रचनात्मक जीवन प्रदान करने की अनुमति देती है। बहुतों को लगता है कि बच्चे को पालना आसान है। वह चीजें सीख सकती हैं क्योंकि बच्चा बूढ़ा हो जाता है और परिपक्व हो जाता है। लेकिन यह सच्चाई से बहुत दूर है। पिता और माता को इष्टतम baby care सुनिश्चित करने के लिए सहयोग करना चाहिए।


Best Parenting qualities:

यहां कुछ गुण दिए गए हैं, जो आपको एक अच्छे माता-पिता बनाते हैं:
१) वे baby की जरूरतों पर ध्यान केंद्रित करते हैं Parenting guide in Hindi वे बच्चे के स्वास्थ्य पर ध्यान देते हैं माता-पिता बच्चे को सकारात्मक व्यवहार सिखाते हैं वे बच्चे को एक carrier में ले जाते हैं और उसे बाहरी दुनिया के बारे में जानकारी देते हैं वे बच्चे को सही तरीके से अनुशासित करते हैं अच्छे माता-पिता बच्चे के साथ एक मजबूत बंधन बनाने के लिए समय बिताते हैं । हालाँकि parents को newborn baby की सुरक्षा करनी चाहिए, लेकिन उन्हें चुनौतियों का सामना करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए baby specialists पिता और माता दोनों को चुनते हैं, समय के साथ पालन-पोषण के कौशल में सुधार करना चाहिए।
२) इस कार्य को पूरा करने के लिए आपको समय और प्रयास का निवेश करने की आवश्यकता है। माता-पिता और बच्चे को एक दूसरे के साथ तालमेल होना चाहिए। यदि आप प्रक्रिया में महारत हासिल करते हैं, तो आपको Parenting के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।
३)Best Parenting hacks- Newborn baby के लिए कभी युवा माता-पिता पहले कुछ हफ्तों के भीतर दबाव महसूस करते हैं। माताएं खुद को किनारे पाती हैं। उन्हें समाज और बच्चे की अपेक्षाओं को पूरा करना चाहिए। यदि मां के पास मदद के लिए हाथ नहीं है, तो पिता को उसकी हर तरह से मदद करनी चाहिए। इस चुनौतीपूर्ण चरण से गुजरने के लिए युगल के बीच सहयोग आवश्यक है।
४) अतिरिक्त सहायता के लिए आप child specialists से भी सलाह ले सकते हैं। ये child specialists आपको Parenting tips के बारे में सूचित कर सकते हैं जिन्हें आपको जानना आवश्यक है। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं, जो युवा भारतीय माता-पिता के लिए चरण को आसान बना सकते हैं। डॉट विधि के साथ बेबी कपड़े लेबल कुछ जोड़ों के जुड़वाँ बच्चे होते हैं। इसका मतलब खुशी और जिम्मेदारियों से दोगुना है। Parenting responsibility
५) शिशुओं को पर्याप्त आराम देने के लिए आपको दो चीजों की आवश्यकता होती है। बच्चे के कपड़े अक्सर माता-पिता को भ्रमित करते हैं। लेकिन बाल विशेषज्ञों का सुझाव है कि baby dresses को अलग रखना सबसे अच्छा है।
Baby care

६) आप यह पता लगाने के लिए डॉट विधि का उपयोग कर सकते हैं कि कौन सी पोशाक किस बच्चे की है। बच्चे के लिए एक डॉट और दूसरे बच्चे के लिए दो डॉट्स असाइन करें। यह सभी भ्रम को खत्म करता है। इसलिए, माता-पिता अब बच्चे के कपड़े नहीं मिला सकते हैं।
७)बच्चों के लिए शीतकालीन सुरक्षा- जैसे ही बच्चे अपने पैरों को हिलाते हैं, मोज़े फिसलने लगते हैं। यदि आप इसे रोकने की इच्छा रखते हैं, तो बच्चे के मोजे के अंदर पर पैटर्न बनाएं। डिज़ाइन को बनाने के लिए पफ पेंट का उपयोग करें क्योंकि रंग त्वचा के लिए कठोर नहीं है। पैटर्न मोजे को जगह में रखता है।
Non slip socks
 Non slip socks

८)आपके बच्चे के लिए अनोखा प्ले प्लॅन - play plane for your baby-जैसे-जैसे बच्चा पैरों में ताकत हासिल करता है, वह आसपास की तलाश करना चाहता है।आपको बच्चे को एक सुरक्षित और बंद क्षेत्र में रखने की आवश्यकता है। आपके पास बच्चे के लिए एक अलग प्लेपेन बनाने के लिए बजट नहीं हो सकता है। Inflatable baby pool काम में आ सकता है। इसे सूजन दें और बच्चे को अंदर रखें। पूल की ऊंची दीवारें बच्चे को एक विशिष्ट स्थान के भीतर रखती हैं।
९)एक medicine chart बनाएं पिता को काम के लिए निकलना चाहिए। बच्चे की देखभाल के लिए मां अकेली रहती है। लेकिन उसे अपना नियमित काम भी पूरा करना चाहिए। मां समय पर बच्चे को दवा देना भूल सकती है। आप इसे उचित दवा chart के साथ दे सकते हैं। एक बार जब आप दवा लेते हैं, तो आप एक बॉक्स पर टिक कर सकते हैं। चार्ट को ऊपर रखें जहां आप इसे देख सकते हैं।
Medicine chart for newborn baby
Sample medicine chart for newborn baby

१०)खिलौने तेजी से इकट्ठा करें- खिलौने बच्चे को cognitive और motor skills में सुधार करने में मदद करते हैं। family members और freinds आपके बच्चे के लिए खिलौने लाते हैं। बच्चा इन खिलौनों को फर्श पर बिखेर सकता है। अव्यवस्था दुर्घटनाओं का मार्ग प्रशस्त कर सकती है। आप एक साफ चौड़े झाड़ू के साथ खिलौने इकट्ठा कर सकते हैं और उन्हें एक अलग टोकरी में रख सकते हैं।
११)Bath toys को fungus free रखें
शिशुओंको bathtub में खेलना पसंद है। आप इसे floating toys के साथ और मजेदार बना सकते हैं। पानी इन वस्तुओं के सभी छिद्रों और दरारों में प्रवेश करता है। आप इसे सूखा पोंछने में विफल हो सकते हैं। पानी की उपस्थिति fungus के लिए मार्ग प्रशस्त करती है। आप बच्चों के लिए सरल life hacks के साथ पानी के प्रवेश को रोक सकते हैं। तरल निकालने के लिए hair dryer का उपयोग करें। आप पनरोक गोंद के साथ खिलौने में छेद भी सील कर सकते हैं।

How to bath a baby

१२) आप हर समय बच्चे पर नजर नहीं रख सकते। बच्चा doorknob तक नहीं पहुंच सकता। तो, संभावना अधिक है कि दरवाजा बंद हो सकता है। बच्चा अंदर फंस सकता है। आप इसे रबर बैंड के साथ खत्म कर सकते हैं। लॉकिंग तंत्र की सक्रियता को रोकने के लिए doorknob पर एक रबर बैंड बांधें।
Rubber band used on doorknob
Protection for kids getting locked


१३) चोट लगने पर vinegar का प्रयोग करें
baby skin बहुत नरम और संवेदनशील है। आप मामूली कटौती और चकत्ते नहीं रोक सकते। आप जले हुए और घावों पर vinegar का उपयोग कर सकते हैं। बच्चे की त्वचा पर आवेदन से पहले पानी के साथ vinegar को dilute करना न भूलें। जब आप कीटाणुनाशक का उपयोग नहीं करते हैं तो शिशुओं के लिए इस तरह के Parenting tips काम में आते हैं। Vinegar कीटाणुओं को मारता है और प्रभावित क्षेत्र को भी भिगोता है।
१४)बच्चों के लिए indoor slide- बच्चों को पार्क में ले जाने के लिए माता-पिता को पर्याप्त समय नहीं मिल सकता है। आप mansoon और winter के मौसम के दौरान बाहर नहीं खेल सकते हैं। आप firm cardboard के साथ toddlers के लिए एक portable slide बना सकते हैं। पूरे सीढ़ी को कवर करने के लिए cardboard रखें। आपके बच्चे cardboard पर नीचे की ओर slide करते हैं। एक बार जब playtime खत्म हो जाता है, तो आप cardboard को मोड़ सकते हैं और इसे स्टोर कर सकते हैं।
१५)स्वच्छता को प्रोत्साहित करें - वे अपने भोजन और पेंट के साथ एक गड़बड़ बना सकते हैं। अच्छे माता-पिता बच्चे के रूम की सफाई करते हैं। महान माता-पिता बच्चे को गंदगी को साफ करने में मदद करते हैं। यह युवा बच्चों को सशक्त बनाता है, और वे जिम्मेदार बन जाते हैं। यह उन्हें स्वच्छता के मूल्यों को भी सिखाता है।
१६) एक बार जब आपका बच्चा तीन महीने पूरा कर लेता है, तो उसे बाहर ले जाने का समय आ जाता है। इस उद्देश्य के लिए सुरक्षित baby carrier में निवेश करें। विशेष carrier आपके नए जन्मे लोगों को आराम प्रदान करते हैं। इन baby carrier में शिशु उत्पादों के लिए अतिरिक्त डिब्बे भी हैं। इसलिए, आपको अपने साथ एक अतिरिक्त बैग रखने की आवश्यकता नहीं है। तल पर suction cup के साथ प्लेट्स का उपयोग करें suction cup के साथ खाद्य प्लेटें, स्टोर और online portal में उपलब्ध हैं। इस तरह की वस्तुओं से भोजन फैलने की संभावना कम हो जाती है। आप अपने suction cup प्लेट बना सकते हैं। दुकान से प्लास्टिक suction cup खरीदें और इसे औद्योगिक गोंद के साथ प्लेटों के नीचे चिपका दें। एक अच्छे वॉकर में निवेश करें
१७) आप विकास की प्रक्रिया को आगे नहीं बढ़ा सकते। कुछ बच्चे छह महीने के बाद अपना पहला कदम रखते हैं, जबकि अन्य डेढ़ साल बाद चलते हैं। एक baby walker एक अनूठा उत्पाद है जो बच्चे का समर्थन करता है और इसे खड़ा करने में मदद करता है। बच्चे को walker में रखें और पट्टियाँ जकड़ें। पट्टियाँ बच्चे को सुरक्षित रखती हैं और संतुलन प्रदान करती हैं। आप यह ब्लॉग पर एक cheap baby walker ऑनलाइन पा सकते हैं।
१८) सेल फोन पर Airplane mode चालू करें - नए जमाने के बच्चे जीवन में जल्दी मोबाइल फोन का इस्तेमाल करना सीख जाते हैं। अपने बच्चे को सेल फोन देने से पहले Airplane mode चालू करना न भूलें। वह डायल बटन को छू सकता है । यदि आप Airplane mode को चालू करते हैं, तो आप इसे समाप्त कर सकते हैं।
१९) कई कारण सार्वजनिक स्थानों पर बुरे व्यवहार को ट्रिगर कर सकते हैं। बच्चे को दूसरों के सामने डांटना उसे शर्मिंदा कर सकता है। व्यवहार संबंधी समस्याओं को ठीक करने के लिए आपको तर्क का उपयोग करना चाहिए। अहिंसक पोषण माता-पिता को बच्चे के स्वभाव को आकार देने में मदद करता है। क्या आप अपने बच्चे के लिए best baby products का अधिग्रहण करना चाहते हैं? प्रत्येक माता-पिता इस इच्छा का पोषण करते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

If you have any queries, then please let me know. Thank you

Our recent post

Best Baby Shampoo

 Himalaya's Gentle Baby Shampoo Himalaya's Natural Hair Cleanser   प्राकृतिक Emollients की अच्छाई: हिमालय का कोमल शिशु शैम्पू निर्मा...

Our Popular Posts