मंगलवार, 11 अगस्त 2020

Crying baby को कैसे शांत करना है


Newborn baby crying
Crying newborn baby


 यहां ऐसे तरीके बताए गए हैं जिनसे आप रोते हुए बच्चे को आराम दे सकते हैं।  इसमें कुछ प्रयास हो सकते हैं, लेकिन धैर्य और अभ्यास से आपको पता चल जाएगा कि आपके बच्चे के लिए क्या काम करता है और क्या नहीं।


 अपने बच्चे को एक बड़े, पतले कंबल में लपेटें (अपने नर्स या बच्चे के डॉक्टर से पूछें कि उसे सही तरीके से कैसे करें) उसे सुरक्षित महसूस करने में मदद करें।


 अपने बच्चे को अपनी बाहों में जकड़ें और उसके शरीर को उसके बाईं ओर रखें ताकि पाचन या पेट को सहारा मिल सके।  धीरे से उसकी पीठ को रगड़ें।  यदि आपका शिशु सो जाता है, तो उसे हमेशा उसकी पीठ पर पालना में लिटाकर रखना याद रखें।


 एक शांत ध्वनि चालू करें।  ऐसी आवाज़ें जो गर्भ में पल रहे बच्चों को याद दिलाती हैं, जैसे कि सफेद शोर यंत्र, पंखे की गुनगुनाहट या दिल की धड़कन की रिकॉर्डिंग।


 अपने बच्चे को बॉडी कैरियर में ले जाएं या उसे रॉक करें।  बछड़े की गति शिशुओं को गर्भ में महसूस होने वाले आंदोलनों की याद दिलाती है।


 अपने बच्चे को स्तनपान कराने से बचें क्योंकि इससे वह असहज हो सकती है।  एक खिला की शुरुआत से अगले तक कम से कम 2 से 2½ घंटे तक प्रतीक्षा करने का प्रयास करें।


 यदि यह अभी तक आपके बच्चे को खिलाने का समय नहीं है, तो शांत करने वाले की पेशकश करें या अपने बच्चे को अपना अंगूठा या उंगली ढूंढने में मदद करें।  कई शिशुओं को चूसने से शांत होता है।


 यदि खाद्य संवेदनशीलता असुविधा का कारण है, तो आहार में बदलाव मदद कर सकता है।


 स्तनपान करने वाले शिशुओं के लिए: माताओं अपने आहार को बदलने की कोशिश कर सकती हैं।  देखें कि क्या आपका बच्चा दूध उत्पादों या कैफीन में कटौती करने पर कम उधम मचाता है।  यदि आहार परिवर्तन करने के बाद भी कोई अंतर नहीं है, तो अपने सामान्य आहार को फिर से शुरू करें।  प्याज या गोभी जैसे मसालेदार या गरिष्ठ खाद्य पदार्थों से परहेज करना कुछ माताओं के लिए काम किया है, लेकिन यह वैज्ञानिक रूप से सिद्ध नहीं हुआ है।


 बोतल से पके बच्चों के लिए: अपने बच्चे के डॉक्टर से पूछें कि क्या आपको एक अलग फॉर्मूला आज़माना चाहिए।  यह कुछ शिशुओं के लिए मददगार दिखाया गया है।


 जब आपका बच्चा जाग रहा हो, सो रहा हो, खा रहा हो और रो रहा हो तो उसकी एक डायरी रखें।  नीचे लिखें कि आपके बच्चे को खाने में कितना समय लगता है या यदि आपका बच्चा खाने के बाद सबसे ज्यादा रोता है।  इन व्यवहारों के बारे में अपने बच्चे के डॉक्टर से बात करें कि क्या उसका रोना सोने या खाने से संबंधित है।


 प्रत्येक दिन की झपकी को एक दिन में 3 घंटे से अधिक समय तक सीमित न करें।  जब आप रात में रोशनी और शोर से बचें, जैसे कि टीवी के माध्यम से उसे खिलाएं या बदलें, अपने बच्चे को शांत और शांत रखें।


 आपके बच्चे की क्या आवश्यकता हो सकती है:


 यहां कुछ अन्य कारण बताए गए हैं कि आपका शिशु क्यों रो सकता है और आप उस जरूरत को पूरा करने की कोशिश कर सकते हैं।  अगर आपका बच्चा है ...


 भूखे पेट।  दूध पिलाने के समय का ध्यान रखें और भूख के शुरुआती लक्षणों की तलाश करें, जैसे कि होंठों को सूँघना या उसके मुँह पर हाथ फेरना।


 ठंडा या गर्म।  अपने बच्चे को कपड़े की उन्हीं परतों के बारे में कपड़े पहनाएं जिन्हें आप आरामदायक होने के लिए पहन रहे हैं।


 गीला या भिगोया हुआ।  डायपर की जांच करें।  पहले कुछ महीनों में, बच्चे अपने डायपर को बहुत गीला करते हैं और मिट्टी डालते हैं।


 बहुत थूकना या उल्टी करना।  कुछ शिशुओं में गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स (जीईआर) के लक्षण होते हैं, और उपद्रव को शूल के साथ भ्रमित किया जा सकता है।  अपने बच्चे के डॉक्टर से संपर्क करें यदि आपका बच्चा खिलाने के बाद उधम मचाता है, अत्यधिक थूक या उल्टी होती है, और वजन कम हो रहा है या नहीं हो रहा है।


 बीमार (बुखार या अन्य बीमारी है)।  अपने बच्चे का तापमान जांचें।  यदि आपका बच्चा 2 महीने से छोटा है और उसे बुखार है, तो अपने बच्चे के डॉक्टर को तुरंत बुलाएँ।  अधिक जानकारी के लिए बुखार और आपका बच्चा देखें।


 Overstimulated।


 ऊब।  चुपचाप अपने बच्चे को एक गाना गाएं या गुनगुनाएं।  टहल कर आओ।


 क्यों रोते हुए शिशुओं से माता-पिता और देखभाल करने वालों को ब्रेक की आवश्यकता होती है:


 यदि आपने अपने रोते हुए बच्चे को शांत करने की कोशिश की है, लेकिन कुछ भी काम नहीं कर रहा है, तो आपको अपने लिए एक पल लेने की आवश्यकता हो सकती है।  रोना कठिन हो सकता है संभालना, खासकर यदि आप शारीरिक रूप से थके हुए और मानसिक रूप से थक चुके हैं।


 गहरी सांस लें और 10 तक गिनें।


 अपने बच्चे को एक सुरक्षित जगह पर रखें, जैसे कि कंबल और भरवां जानवरों के बिना पालना या प्लेपेन;  कमरे से बाहर चले जाओ;  और अपने बच्चे को लगभग 10 से 15 मिनट तक अकेले रोने दें।


 जबकि आपका शिशु सुरक्षित स्थान पर है, कुछ कार्यों पर विचार करें जो आपको शांत करने में मदद कर सकते हैं।


 कुछ मिनट के लिए संगीत सुनें।


 भावनात्मक समर्थन के लिए किसी मित्र या परिवार के सदस्य को कॉल करें।


 साधारण घरेलू काम करें, जैसे कि बर्तन साफ ​​करना या धोना।


 यदि आपने 10 से 15 मिनट के बाद शांत नहीं किया है, तो अपने बच्चे की जांच करें लेकिन जब तक आपको नहीं लगता कि आप शांत नहीं हुए हैं, तब तक अपने बच्चे को न उठाएं।


 जब आप शांत हो जाएं, तो वापस जाएं और अपने बच्चे को उठाएं।  यदि आपका बच्चा अभी भी रो रहा है, तो सुखदायक उपाय करें।


 अपने बच्चे के डॉक्टर को बुलाओ।  आपके शिशु के रोने का कोई चिकित्सीय कारण हो सकता है।


 धैर्य रखने की कोशिश करें।  अपने बच्चे को सुरक्षित रखना सबसे महत्वपूर्ण काम है जो आप कर सकते हैं।  परेशान होना, निराश होना या गुस्सा आना सामान्य है, लेकिन अपने व्यवहार को नियंत्रण में रखना महत्वपूर्ण है।  याद रखें, किसी भी बच्चे को हिलाना, फेंकना, मारना, मारना, या झटका देना सुरक्षित नहीं है — और यह कभी भी समस्या का समाधान नहीं करता है



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

If you have any queries, then please let me know. Thank you

Our recent post

Best Baby Shampoo

 Himalaya's Gentle Baby Shampoo Himalaya's Natural Hair Cleanser   प्राकृतिक Emollients की अच्छाई: हिमालय का कोमल शिशु शैम्पू निर्मा...

Our Popular Posts