मंगलवार, 4 अगस्त 2020

नवजात बच्चे को कैसे नहलाएं, इस बारे में पूरी गाइड

Best tips for bathing a baby

आश्चर्य है कि शिशु स्नान कैसे करें?  यहां मूल बातें मास्टर करने में आपकी मदद करने के लिए चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका है।

Complete guide on bathing newborn baby

 एक नवजात शिशु को स्नान करना एक मजेदार अनुभव हो सकता है।  हो सकता है कि आपका शिशु इसे ज्यादा पसंद न करे।  थोड़े अभ्यास के साथ, हालांकि, आप दोनों स्नान के समय अधिक सहज महसूस करने लगेंगे।  बच्चे के स्नान की मूल बातें सीखना शुरू करें।

 मेरे नवजात शिशु को कितनी बार स्नान की आवश्यकता होती है? Frequency of bathing a baby

हर दिन अपने नवजात शिशु को नहलाने की आवश्यकता नहीं है।  सप्ताह में तीन बार पर्याप्त हो सकता है जब तक कि आपका बच्चा अधिक मोबाइल न हो जाए।  अपने शिशु को नहलाना उसकी त्वचा को सूखा कर सकता है।  यदि आप diaper परिवर्तन और burp clothes के साथ त्वरित और पूरी तरह से हैं, तो आप पहले से ही उन हिस्सों की सफाई कर रहे हैं जो ध्यान देने की आवश्यकता है - चेहरा, गर्दन और diaper क्षेत्र।



 क्या मेरे बच्चे को सुबह या रात में नहाना बेहतर है? Right time to bath newborn baby

 यह आप पर निर्भर है।  ऐसा समय चुनें जब आप रुके हुए न हों या बाधित होने की संभावना हो।  कुछ माता-पिता सुबह स्नान के लिए चुनते हैं, जब उनके बच्चे सतर्क होते हैं।  अन्य लोग शिशु स्नान को एक शांत सोने के अनुष्ठान का हिस्सा बनाना पसंद करते हैं।  यदि आप अपने बच्चे को दूध पिलाने के बाद नहलाती हैं, तो पहले अपने बच्चे के पेट को थोड़ा व्यवस्थित करने की प्रतीक्षा करें।

क्या स्पंज स्नान काफी अच्छा है? Bathing by using sponge

 American Academy Of Pediatrics ने sponge bath की सिफारिश की है जब तक कि गर्भनाल स्टंप गिर नहीं जाता है - जिसमें एक या दो सप्ताह लग सकते हैं।  अपने बच्चे को  sponge bath देने के लिए, आपको आवश्यकता होगी:

 एक सपाट सतह के साथ एक गर्म स्थान।  एक bathroom या kitchen counter , बदलती मेज, या firm bed काम करेगा।  यहां तक ​​कि फर्श पर एक कंबल या तौलिया भी ठीक है।  एक कंबल या तौलिया के साथ हार्ड सतहों को पैड करें।
 एक नरम कंबल, तौलिया या बदलते पैड।  अपने बच्चे को लेटने के लिए इसे बाहर फैलाएं।
 एक मुक्त हाथ।  हमेशा अपने बच्चे पर एक हाथ रखें।  एक बदलती मेज पर, सुरक्षा पट्टा का भी उपयोग करें।
 पानी को रखने के लिए एक sink या उथला plastic basin।  basin या sink में गर्म पानी चलाएं।  यह सुनिश्चित करने के लिए अपने हाथ से पानी का तापमान जांचें कि यह बहुत गर्म नहीं है।
 आवश्यक आपूर्ति।  washcloth इकट्ठा करें, एक तौलिया - अधिमानतः एक अंतर्निहित हुड के साथ - mild baby shampoo, mild moisturizing soap, baby wipes, एक साफ diaper और कपड़े का एक परिवर्तन।
 अपने बच्चे को दबोचें और उसे तौलिया में लपेटें।  तैयार क्षेत्र में अपने बच्चे को पीठ के बल लिटाएं।  अपने बच्चे को गर्म रखने के लिए, अपने बच्चे के शरीर के उन हिस्सों को उजागर करें जिन्हें आप धो रही हैं।  washcloth को गीला करें, अतिरिक्त पानी को बाहर निकालें और अपने बच्चे के चेहरे को पोंछें।  प्रत्येक पलक को पोंछें, अंदर से बाहर के कोने तक।

 अपने बच्चे के शरीर को साफ करने के लिए, सादे पानी या  mild moisturizing soap का उपयोग करें।  बाहों के नीचे, कानों के पीछे, गर्दन के आसपास और diaper क्षेत्र में विशेष ध्यान दें।  अपने बच्चे की उंगलियों और पैर की उंगलियों के बीच भी धोएं।
Baby bath with sponge
Sponge bathing baby

 किस प्रकार का बच्चा टब सबसे अच्छा है? Best baby tub for bathing a baby

 एक बार जब आपका बच्चा स्नान के लिए तैयार हो जाता है, तो आप plastic के tub या sink का उपयोग कर सकते हैं।  एक साफ तौलिया के साथ टब या sink को लाइन करें।  यदि आप समय से पहले जरूरत हो तो sponge bath, एक कप rinsing water और  baby shampoo के लिए उपयोग होने वाली आपूर्ति को इकट्ठा करें।  यह आपको हर समय शिशु पर एक हाथ रखने की अनुमति देगा।  अपने बच्चे को कभी भी पानी में अकेला न छोड़े। Best baby bath tub
Baby bath tub
Inflatable type baby bath tub


 मुझे टब में कितना पानी डालना चाहिए? Quantity of water in tub for bathing a baby

 एक सामान्य सिफारिश 2 इंच (लगभग 5 सेंटीमीटर) गर्म है - गर्म नहीं - पानी।  अपने बच्चे को गर्म रखने के लिए, आप पूरे स्नान के दौरान उसके शरीर पर गर्म पानी डाल सकते हैं।  कुछ शोध बताते हैं कि थोड़ा और पानी का उपयोग करना - एक बच्चे के कंधों को कवर करने के लिए पर्याप्त है - शांत हो सकता है और गर्मी के नुकसान को कम करने में मदद कर सकता है।  पानी की किसी भी मात्रा के साथ, अपने बच्चे को स्नान के दौरान सुरक्षित रूप से पकड़ना सुनिश्चित करें।

 पानी के तापमान के बारे में क्या? Temperature of water used for bathing a baby

 गर्म पानी सबसे अच्छा है।  स्केलिंग को रोकने के लिए, अपने water heater पर thermostat को 120 F (49 C) से नीचे सेट करें।  अपने बच्चे को नहलाने से पहले हमेशा अपने हाथ से पानी के temperature की जाँच करें।  100 एफ (38 सी) के आसपास स्नान के पानी के लिए निशाना लगाओ।  सुनिश्चित करें कि कमरा आराम से गर्म है, भी।  एक गीला बच्चा आसानी से ठंडा किया जा सकता है।

 टब में मेरे नवजात शिशु को रखने का सबसे अच्छा तरीका क्या है? Best way to put a baby in tub

 एक सुरक्षित पकड़ आपके बच्चे को सहज महसूस करने में मदद करेगी - और tub में सुरक्षित रहेगी।  अपने बच्चे के सिर और गर्दन को सहारा देने के लिए और अपने बच्चे के शरीर को पहले पानी, पैरों में रखने के लिए दूसरे की मदद करने के लिए अपनी नोंक-झोंक का उपयोग करें।  आवश्यकतानुसार अपने बच्चे के सिर और पीठ को सहारा देना जारी रखें।  आप अपने बच्चे के पीछे पहुँच सकते हैं और पूरे स्नान के दौरान उसकी विपरीत भुजा को पकड़ सकते हैं।

 मुझे पहले क्या धोना चाहिए? From where to start bathing a baby

 अधिकांश माता-पिता बच्चे के चेहरे से शुरू करते हैं और शरीर के गंदे हिस्सों में चले जाते हैं।  यह फिर से साबुन लगाने से रिंस वाले क्षेत्रों को बचाए रखता है। Baby bathing

 क्या मुझे अपने नवजात शिशु के बाल धोने चाहिए? Hair washing of baby

 यदि आपके नवजात शिशु के बाल हैं और आपको लगता है कि इसे धोने की जरूरत है, तो आगे बढ़ें।  अपने नि: शुल्क हाथ के साथ धीरे से अपने बच्चे की खोपड़ी में हल्के baby shampoo की एक बूंद की मालिश करें।  shampoo को एक कप पानी या एक नम washcloth के साथ रगड़ें, अपने हाथों को अपने बच्चे के माथे पर एक हाथ से रगड़ें ताकि उसकी आँखों के नीचे से सूद निकल सके। Baby hair wash

 क्या शिशु स्नान के बाद लोशन rashes को रोकने में मदद करेगा?

 अधिकांश नवजात शिशुओं को स्नान के बाद lotion की आवश्यकता नहीं होती है।  यदि उसकी त्वचा बहुत सूखी है, तो सूखे क्षेत्रों में unsaturated baby moisturizer की थोड़ी मात्रा लगाएं।  मालिश आपके बच्चे को अच्छा महसूस करा सकती है।  यदि सूखापन जारी रहता है, तो आप अपने बच्चे को भी अक्सर नहला सकती हैं। best Baby lotion

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

If you have any queries, then please let me know. Thank you

Our recent post

Best Baby Shampoo

 Himalaya's Gentle Baby Shampoo Himalaya's Natural Hair Cleanser   प्राकृतिक Emollients की अच्छाई: हिमालय का कोमल शिशु शैम्पू निर्मा...

Our Popular Posts