गुरुवार, 6 अगस्त 2020

अपने नवजात शिशुओं को कैसे कपड़े पहनाएं

Dressing a newborn baby

How to dress your newborn baby

आपके बच्चे के आने से पहले आप उन सभी newborn baby dresses की cuteness से अभिभूत हो गए होंगे।  लेकिन आप उन्हें किस तरह से तैयार करते हैं?

 Newborn baby को विभिन्न प्रकार के dresses की आवश्यकता नहीं होती है, और आप पा सकते हैं कि वे जल्दी से चीजों से बाहर हो जाते हैं, इसलिए आपको बहुत अधिक खर्च करने की चिंता नहीं है।  सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपका नवजात शिशु आरामदायक, और सुरक्षित है।

 तो आप अपने newborn baby को कैसे कपड़े पहनाते हैं और कैसे उतारते हैं, और बच्चे के कपड़े खरीदते समय आपको क्या देखना चाहिए?  पता लगाने के लिए पढ़ें:

 बच्चे के कपड़े खरीदते समय क्या देखें Things to consider when shopping baby dresses

 बेशक, आराम और व्यावहारिकता पहले आते हैं।  आपका newborn baby कुछ भी नहीं पहन कर आया लेकिन उनका जन्मदिन सूट था - इसलिए उम्मीद है कि आपके पास कुछ आवश्यक सामान खरीदने का समय था।  यहां उन कपड़ों के बारे में कुछ सुझाव दिए गए हैं जिनकी आपको आवश्यकता है और यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे बच्चे की संवेदनशील त्वचा के लिए किस तरह के हैं।

 ऐसे कपड़े चुनें जो मशीन से धोने योग्य हों - आपके पास बहुत सारे हाथ धोने के लिए समय या ऊर्जा नहीं है

 नरम, प्राकृतिक रेशों जैसे ब्रश वाले Cotton clothes या कॉटन के ऊन को देखें, जो आपके बच्चे की नाजुक त्वचा को परेशान नहीं करता

 Crotch के नीचे जकड़ने वाले bodysuits जगह में लंगोट रखने में मदद करते हैं और साधारण dress की तुलना में गर्म होते हैं

 ऐसे कपड़े चुनने की कोशिश करें जो सामने की तरफ खुलते हैं - वे बच्चे को कपड़े पहनाना और लंगोट बदलना बहुत आसान बनाते हैं Ease of dressing and undressing baby

 कई बच्चे अपने चेहरे को ढंकने से नफरत करते हैं, इसलिए चौड़े लिफाफे वाले गर्दन के साथ आइटम देखें

 सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे के कपड़े सुरक्षित हैं।  चेक करें कि कपड़ों पर कोई भी बटन या सजावट सुरक्षित रूप से जुड़ी हुई है, जिससे chocking का खतरा कम हो।  बच्चों को आसानी से छेद में फंसने से बचाने के लिए लैसी की बुनाई से बचें।

 जांचें कि कपड़े बहुत तंग नहीं हैं। Check if dress is too much tight for baby

 शीर्ष टिप: पहली बार पहनने से पहले अपने बच्चे के नए कपड़े धोना याद रखें, ताकि अशुद्धियों को दूर किया जा सके और कपड़ों को नरम किया जा सके ताकि वे त्वचा के खिलाफ आरामदायक हों। Wash new clothes before using

 आकार की गणना deciding size of baby dress
 वयस्क आकार की तरह, बच्चे के आकार दुकान से दुकान तक भिन्न होते हैं।  कोशिश करें कि लेबल पर लिखे age के हिसाब से कपड़े न चुनें - इसके बजाय अपने पर्स या वॉलेट में अपने बच्चे की ऊँचाई और वजन का रिकॉर्ड रखें और ऐसे कपड़ों का चयन करें जो फिट हों।  Select correct size for newborn baby



 अपने बच्चे को कैसे कपड़े पहनाएं How to dress your baby

  एक नियम के रूप में, आपके बच्चे को कपड़ों की सिर्फ एक और परत पहननी चाहिए।

 1.   वन पिस पोशाख onesies
 वन पिस पोशाख शिशुओं के लिए आदर्श आधार परत होते हैं, क्योंकि वे आसानी से जगह में रहते हैं, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि पीठ और पेट उजागर नहीं होते हैं।  सुनिश्चित करें कि आप पोपर्स के साथ आइटम को पीछे की बजाय सामने की ओर ले जाएं, और पैरों को नीचे करें यदि इसमें पैर शामिल हैं, जिससे लंगोट परिवर्तन को आसान बनाया जा सके।

 2. परतें जोड़ें add layers to baby dress
 परतों की संख्या मौसम पर निर्भर करेगी।  यदि bodysuit पैरों को कवर नहीं करता है, तो lagging और socks जोड़ें, या पैरों के साथ बॉटम संलग्न करें - ये socks गिरने का खतरा कम करते हैं।  नवजात शिशुओं के लिए, लंबी आस्तीन को अक्सर अपने बच्चे को गर्म और आरामदायक रखने में मदद करने के लिए सलाह दी जाती है, जब तक कि मौसम बहुत हल्का न हो।  फिर आपको एक t-shirt और jumper / कार्डिगन जोड़ने की आवश्यकता हो सकती है - जैसा कि हमने कहा, एक साधारण गाइड वयस्कों द्वारा पहनने वाली परतों की मात्रा का उपयोग करना है।

 3. Weather पर विचार करें take weather into consideration
 यदि आप बाहर की ओर जा रहे हैं, तो आप टोपी (सर्दियों में ऊनी या फ़्लिप, गर्मियों में हल्का), mittens और jacket या गर्म वाले को भी जोड़ना पसंद कर सकते हैं।

 जैसे ही आप घर के अंदर आते हैं या गर्म कार या बस में जाते हैं, भले ही इसका मतलब है कि आपका बच्चा जाग रहा है।  आपको शिशु की टोपी भी उतार देनी चाहिए क्योंकि अधिकांश अतिरिक्त गर्मी सिर के माध्यम से खो जाती है और इसकी संभावना नहीं है कि आपको कभी भी बच्चे के लिए टोपी की आवश्यकता होगी।  अपने बच्चे के पैरों को बहुत गर्म या बहुत ठंडा होने के लिए भी उनके बच्चे के रूप में देखें, और जब बाहर ठंड हो तो हमेशा अपने साथ एक extra pair of socks ले जाएं।

 4. यह सब एक कंबल के साथ बंद करें cover your baby with blanket
 जब आप बाहर हों, तो अपने छोटे को गर्म रखने के लिए कंबल का उपयोग करना उपयोगी हो सकता है।  बस सुनिश्चित करें कि यह आपके छोटे से चारों ओर सुरक्षित रूप से टक किया गया है, और चेहरे के क्षेत्र से दूर है।

 कृपया ध्यान दें: सुरक्षा कारणों से अपने बच्चे की jacket या भारी बाहरी परतों को कार की सीट पर स्ट्रिप करने से पहले निकालना महत्वपूर्ण है।  उन्हें गर्म रखने के लिए, आप पट्टियों के बाहर एक blanket जोड़ सकते हैं
संकेत आपके बच्चे को बहुत गर्म या बहुत ठंडा है

 

 नींद के लिए अपने बच्चे को कपड़े पहनाना how to dress your baby for sleeping

 सोते समय, आपके बच्चे को आमतौर पर बस bodysuit की आवश्यकता होती है, जिसमें sleeves और पैरों की मोटाई और लंबाई होती है, जो इस बात पर निर्भर करता है कि यह कितना गर्म है।
 अलग-अलग वस्तुओं को कम से कम रखें, क्योंकि बच्चे अक्सर socks  को बाहर निकालते हैं।  
जब बच्चे बहुत गर्म होते हैं, तो वे निस्तेज और पसीने से तर दिखते हैं या अधिक तेजी से सांस लेते दिखाई देते हैं।  आप पा सकते हैं कि आपका बच्चा सामान्य से अधिक कर्कश और चिड़चिड़ा है।

जब आपका बच्चा बहुत ठंडा होता है, तो वह कम सक्रिय हो सकता है, और गर्म रखने के लिए अधिक कर्ल कर सकता है।  उसके अत्यधिक ठंडे हाथ और पैर भी हो सकते हैं।

 बाहर जो भी तापमान है, महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपने छोटे से एक आरामदायक है।  हाथों और पैरों के बजाय गर्दन या पेट की पीठ की जांच करना सबसे आसान है, क्योंकि वे स्वाभाविक रूप से थोड़ा ठंडा हो सकते हैं।  यदि आपका शिशु अत्यधिक पसीना बहा रहा है, तो वे बहुत गर्म हो सकते हैं।  यदि आपको लगता है कि आपका बच्चा बहुत गर्म या बहुत ठंडा है, तो परतों को जोड़ें या हटाएं, या अधिक तापमान नियंत्रित आराम के अंदर सिर।


 बच्चे को तैयार करने के लिए शीर्ष युक्तियाँ: How to dress up your baby step by step

 अपने बच्चे को एक सुरक्षित सपाट सतह पर रखें put baby on flat surface

 सुनिश्चित करें कि कमरा काफी गर्म है।

 कुछ शिशुओं को अपना सिर ढकना पसंद नहीं है - पूरी shirt को एक समझौते की तरह इकट्ठा करें, फिर चेहरे से पहले सिर के पीछे की तरफ खींचें।  उसे या उसके चेहरे या कान पर पकड़ने से बचाने के लिए अपनी उंगलियों का उपयोग करें।  

 हाथ और पैर से सावधान रहें - sleeves के माध्यम से बच्चे की बाहों को न खींचे।  sleeves को cups तक इकट्ठा करें और अपने बच्चे के हाथ को खोलने के माध्यम से डालें, या बाहर से sleeves में अपना हाथ डालें, अपने बच्चे के हाथ को पकड़ें, फिर कपड़े को ऊपर खींचें।  यह बहुत आसान है अगर sleeves बहुत तंग नहीं हैं।

 हमेशा यह सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे के सिर और शरीर को कपड़े पहनाते और उतारते समय सहारा दिया जाता है, और सुनिश्चित करें कि आप अंगों को असुविधाजनक स्थिति में न रखें। Support baby's head and body while dressing and undressing him/her

 अपने छोटे  को विचलित करें और उसे कपड़े पहने, बातें करते हुए, और चेहरे बनाते हुए उसे शांत रखें।  भले ही इसमें समय लग सकता है, शांत रहें और याद रखें कि आप इसमें एक साथ हैं! Distract your baby while dressing



 अपने बच्चे के कपड़े धोना washing your baby's clothes

 कुछ detergents organic हैं, अन्य non-organic  हैं।  लेकिन वास्तव में क्या अंतर है?  Organic (जैव) धोने वाले detergents में cleaning enzime होते हैं जो कम तापमान पर सफाई में बहुत प्रभावी होते हैं।  इस कारण से, organic detergents अक्सर कुछ दाग हटाने में अधिक प्रभावी हो सकते हैं।

 कई माता-पिता organic में तब बदल जाते हैं जब उनके बच्चे बड़े होते हैं और उनके कपड़ों पर भारी दाग ​​लगने की संभावना होती है।  लेकिन बहुत कम लोगों (और संवेदनशील त्वचा वाले) के लिए, non-organic आपको आश्वस्त कर सकता है कि आपको बच्चे की नाजुक त्वचा की देखभाल करनी होगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

If you have any queries, then please let me know. Thank you

Our recent post

Best Baby Shampoo

 Himalaya's Gentle Baby Shampoo Himalaya's Natural Hair Cleanser   प्राकृतिक Emollients की अच्छाई: हिमालय का कोमल शिशु शैम्पू निर्मा...

Our Popular Posts