गुरुवार, 6 अगस्त 2020

अपने नवजात बच्चे को खिलाने का सही तरीका

 आप अपने नवजात शिशु को कैसे खिलाते हैं यह आपके बच्चे के लिए पहला पोषण निर्णय है।  Breastfeeding और bottle से दूध पिलाने के ये दिशानिर्देश आपको यह जानने में मदद कर सकते हैं कि आपके और आपके बच्चे के लिए क्या सही है। 


 Breastfeeding या bottle?

स्तनपान या बोटल?



 अमेरिकन एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स की सिफारिश है कि शिशुओं को पहले 6 महीनों के लिए विशेष रूप से स्तनपान कराया जाए।  ठोस खाद्य पदार्थों की शुरूआत के बाद, स्तनपान जीवन के पहले वर्ष और उससे भी आगे जारी रखना चाहिए, यदि वांछित हो।


 लेकिन स्तनपान सभी नए माताओं के लिए संभव या बेहतर नहीं है।  स्तनपान करने या बोतल से दूध पिलाने का निर्णय लेना आमतौर पर स्तनपान और उसकी जीवन शैली के साथ माँ के आराम स्तर पर आधारित होता है।  कुछ मामलों में, एक माँ और उसके बच्चे के लिए स्तनपान की सिफारिश नहीं की जा सकती है।  यदि आपके पास स्तनपान या formula feed के बारे में कोई प्रश्न है, तो अपने बाल रोग विशेषज्ञ से बात करें।

याद रखें, आपके बच्चे की पोषण संबंधी और भावनात्मक ज़रूरतें पूरी हो जानी चाहिए।


 स्तनपान के बारे में

अपने नवजात शिशु को स्तनपान कराने के कई फायदे हैं।  शायद सबसे महत्वपूर्ण, स्तन का दूध बच्चे के पाचन तंत्र के लिए सही भोजन है।  इसमें पोषक तत्व होते हैं जो एक नवजात शिशु की आवश्यकता होती है, और इसके सभी घटक - लैक्टोज, प्रोटीन (मट्ठा और कैसिइन), और वसा - आसानी से पच जाते हैं।  वाणिज्यिक सूत्र स्तन के दूध की नकल करने की कोशिश करते हैं, और करीब आते हैं, लेकिन इसकी सटीक संरचना से मेल नहीं खा सकते हैं।


 इसके अलावा, स्तन के दूध में antibodies होते हैं जो बच्चों को कई संक्रामक बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं, जिनमें दस्त और श्वसन संक्रमण शामिल हैं।  अध्ययनों से पता चलता है कि स्तनपान करने वाले शिशुओं में मधुमेह, उच्च कोलेस्ट्रॉल, अस्थमा और एलर्जी जैसी चिकित्सा समस्याएं विकसित होने की संभावना कम होती है।  स्तनपान कराने से यह संभावना भी कम हो सकती है कि बच्चा अधिक वजन वाला या मोटा हो जाएगा।


 स्तनपान माताओं के लिए भी बहुत अच्छा है।  यह कैलोरी को जलाता है, इसलिए नर्सिंग माताओं को जल्दी आकार में वापस मिलता है।  स्तनपान माँ को स्तन कैंसर और डिम्बग्रंथि(ovarian gland) के कैंसर से भी बचा सकता है।


 कुछ माताओं को स्तनपान खिलाने में फार्मूला की तुलना में आसान और तेज लगता है - इसके लिए किसी तैयारी की आवश्यकता नहीं होती है और आप आधी रात में स्तन के दूध से बाहर नहीं निकलती हैं।  इसके अलावा, स्तनपान की लागत बहुत कम है।  नर्सिंग माताओं को अधिक खाने की आवश्यकता होती है और nursing bra और nursing pad, एक breast pump, या अन्य उपकरण खरीदना चाह सकते हैं।  लेकिन ये खर्च आम तौर पर फॉर्मूला की लागत से कम होते हैं।


 स्तनपान माताओं और बच्चों दोनों के लिए भावनात्मक जरूरतों की एक किस्म को पूरा करता है - त्वचा से त्वचा का संपर्क भावनात्मक संबंध को बढ़ा सकता है, और पूर्ण पोषण प्रदान करने से एक नई माँ को अपने नवजात शिशु की देखभाल करने की क्षमता में आत्मविश्वास महसूस करने में मदद मिल सकती है।


 स्तनपान की सीमा


 स्तनपान के बारे में जानी जाने वाली सभी अच्छी चीजों के साथ, हर माँ स्तनपान क्यों नहीं कराती है?


 स्तनपान के लिए मां से एक बड़ी प्रतिबद्धता की आवश्यकता होती है।  नर्सिंग नवजात शिशु की मांगों से कुछ नए माताओं को बंधा हुआ महसूस होता है।  क्योंकि स्तन का दूध आसानी से पच जाता है, स्तनपान करने वाले बच्चे उन बच्चों की तुलना में अधिक बार खाना खाते हैं, जिन्हें फार्मूला खिलाया जाता है।  इसका मतलब है कि माँ पहले कुछ हफ्तों में हर 2 या 3 घंटे में खुद को अक्सर मांग में पा सकती है।  यह थकाऊ हो सकता है, लेकिन यह बहुत पहले नहीं है जब बच्चे कम बार भोजन करते हैं और रात में अधिक समय तक सोते हैं।


 कुछ नई माताओं को घर से बाहर काम करने या अपने बच्चों को समय-समय पर अन्य कारणों से अलग करने की आवश्यकता होती है।  इन माताओं में से कुछ फार्मूला खिलाने का विकल्प चुनते हैं तो अन्य देखभाल करने वाले बच्चे को एक बोतल दे सकते हैं।  जो माताएं स्तनपान जारी रखना चाहती हैं, वे breast milk को एक बोतल में देने के लिए breast pump का उपयोग कर सकती हैं, ताकि उनके बच्चे तब भी इसका लाभ उठा सकें, जब माँ स्तनपान कराने के लिए उपलब्ध न हो।


 परिवार के अन्य सदस्य (सबसे अधिक बच्चे) बच्चे को दूध पिलाने में हिस्सा लेना चाहते हैं।  जब माँ स्तनपान कर रही है, तो पिताजी या भाई-बहन निकट रहना चाहते हैं।  माँ को आराम करने में मदद करना, या ज़रूरत पड़ने पर बर्फ़ का कपड़ा प्रदान करना, उन्हें अनुभव का हिस्सा बनने देगा।


 जब स्तनपान की स्थापना की जाती है, तो परिवार के अन्य सदस्य बच्चे को एक बोतल में दूध पिलाने में मदद कर सकते हैं, जब माँ को अवकाश की आवश्यकता होती है।


 कभी-कभी एक महिला को स्तनपान के बारे में शर्मिंदा या चिंतित महसूस हो सकता है।  स्तनपान की सफल प्रक्रिया निर्धारित होने के बाद ये भावनाएँ आमतौर पर गायब हो जाती हैं।  यह अक्सर उन लोगों से सलाह लेने के लिए सहायक होता है जो अनुभव से गुजर चुके हैं।  अधिकांश hospital और birthing center नई माताओं को स्तनपान तकनीक पर गहन निर्देश प्रदान कर सकते हैं।


 आपका बाल रोग विशेषज्ञ, नर्स व्यवसायी, या नर्स सवालों के जवाब दे सकते हैं या आपको स्तनपान कराने वाले सलाहकार या स्तनपान सहायता समूह के संपर्क में रख सकते हैं।


 कुछ मामलों में, एक माँ के स्वास्थ्य से उसकी स्तनपान करने की क्षमता प्रभावित हो सकती है।  उदाहरण के लिए, कैंसर और माताओं के लिए कीमोथेरेपी से गुजरने वाली माताएं जो Human Immunodeficiency Virus (एचआईवी, एड्स का कारण बनने वाले वायरस) से स्तनपान नहीं कराती हैं।


 यदि आपकी कोई चिकित्सा स्थिति है या आप नियमित रूप से कोई दवा लेते हैं, या यदि आप या आपका बच्चा बीमार हो जाता है, तो अपने डॉक्टर से बात करें कि क्या स्तनपान कराना ठीक है।  यदि आपको अस्थायी रूप से नर्सिंग बंद करना है, तो दूध उत्पादन को बनाए रखने के लिए स्तन के दूध को पंप करना जारी रखें।


 कुछ स्थितियों में, स्तनपान करना संभव नहीं है, जैसे कि जब बच्चा बीमार होता है या समय से पहले जन्म लेता है।  माताओं को अपने बच्चे के डॉक्टर से दूध को व्यक्त करने और संग्रहीत करने के बारे में बात करनी चाहिए।  यहां तक ​​कि अगर शिशु स्तनपान नहीं कर सकता है, तो स्तनपान दूध ट्यूब या बोतल के माध्यम से दिया जा सकता है।


 कभी-कभी निपल्स उल्टा करने वाली माताओं को स्तनपान कराने में परेशानी हो सकती है, लेकिन एक स्तनपान सलाहकार की मदद से इसे आमतौर पर दूर किया जा सकता है।  इसी तरह, जिन महिलाओं के स्तनों की प्लास्टिक सर्जरी हुई है, उन्हें सफलतापूर्वक स्तनपान कराने में सक्षम होना चाहिए।  अगर आपको कोई चिंता है तो अपने डॉक्टर से बात करें।


 स्तनपान स्थापित होने तक पैसिफायर या बोतलों का उपयोग करने से बचें, आमतौर पर जीवन के पहले महीने के बाद।  स्तनपान कराने से पहले उनका परिचय देने से "निप्पल भ्रम" हो सकता है, और इससे शिशु को स्तन नहीं मिल सकते।



 फॉर्मूला फीडिंग के बारे में


 व्यावसायिक रूप से तैयार शिशु फार्मूला स्तन के दूध का एक पौष्टिक विकल्प है।  बोतल से दूध पिलाने से माताओं को अधिक स्वतंत्रता और लचीलापन मिल सकता है, और यह जानना आसान हो जाता है कि बच्चा कितना हो रहा है।


 क्योंकि बच्चे स्तन के दूध की तुलना में अधिक धीरे-धीरे सूत्र को पचाते हैं, एक बच्चा जो सूत्र प्राप्त कर रहा है उसे स्तनपान कराने वाले की तुलना में कम फीडिंग की आवश्यकता हो सकती है।  फॉर्मूला खिलाने से बच्चे को सार्वजनिक रूप से खिलाना आसान हो सकता है, और पिता और परिवार के अन्य सदस्यों को बच्चे को खिलाने में मदद करता है, जिससे संबंध बढ़ सकते हैं।


 फॉर्मूला फीडिंग की सीमाएं


 जिस तरह स्तनपान की अपनी अनूठी मांग होती है, उसी तरह बोतल से दूध पिलाने की भी।  बोतल फीडिंग के लिए संगठन और तैयारी की आवश्यकता होती है, खासकर यदि आप अपने बच्चे को बाहर निकालना चाहते हैं।  इसके अलावा, सूत्र बहुत महंगा हो सकता है।


 यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपके पास हाथ पर पर्याप्त सूत्र है, और बोतलें जो साफ हैं और उपयोग करने के लिए तैयार हैं।


 फार्मूला फीडिंग के लिए कुछ दिशानिर्देश इस प्रकार हैं:


 सूत्र तैयार करते समय लेबल पर निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करें।


 बोतलें 1 घंटे से अधिक समय तक रेफ्रिजरेटर से बाहर निकल जाती हैं और बोतल में कोई भी फार्मूला बचा रहता है जिसे बच्चा खत्म नहीं करता है।


 फार्मूला की तैयार बोतलों को 24 घंटे तक रेफ्रिजरेटर में संग्रहित किया जाना चाहिए और खिलाने से ठीक पहले सावधानी से गर्म किया जा सकता है।  आपको फॉर्मूला गर्म करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन ज्यादातर बच्चे इसे पसंद करते हैं।


 सूत्र की एक बोतल को गर्म पानी में रखकर या गर्म पानी के एक पैन में स्थापित करके गर्म किया जा सकता है।  सूत्र की एक बोतल (या स्तन के दूध) को माइक्रोवेव में गर्म नहीं किया जाना चाहिए।  बोतल असमान रूप से गर्म हो सकती है और "गर्म स्थान" छोड़ सकती है जो एक बच्चे के मुंह को जला सकती है।


 नवजात शिशु कितनी बार खाते हैं?


 आपका नवजात शिशु जीवन के पहले हफ्तों के दौरान प्रति दिन लगभग 8 से 12 बार नर्स करेगा।  शुरुआत में, माताएं प्रत्येक स्तन पर 10-15 मिनट नर्सिंग करना चाह सकती हैं, फिर समय को आवश्यकतानुसार समायोजित करें।


 स्तनपान मांग पर होना चाहिए (जब आपका बच्चा भूखा हो), जो आमतौर पर हर 1 से 3 घंटे में होता है।  जैसे-जैसे नवजात शिशु बड़े होते जाते हैं, वे कम बार नर्स करेंगे और फीडिंग के बीच लंबे समय तक खिचेंगे।  नवजात शिशुओं को जो फार्मूला मिल रहा है, संभवतः हर 2-4 घंटे में लगभग 2-3 औंस लेंगे।  नवजात शिशुओं को दूध पिलाने के बिना लगभग 4-5 घंटे से अधिक नहीं जाना चाहिए।


 संकेत हैं कि शिशुओं को भूख लगी है:


 उनके सिर को अगल-बगल से घुमाते हैं


 उनके मुंह खोलना


 अपनी जीभ बाहर निकाल रहा है


 अपना हाथ और मुट्ठियाँ उनके मुँह से लगाते हुए


 उनके होंठों को पकड कर मानो चूस रहा था


 फिर से अपनी माँ के स्तनों को सहलाते हुए


 रोना


 एक खिला अनुसूची आवश्यक नहीं है;  आप और आपका बच्चा अंततः अपनी दिनचर्या स्थापित करेंगे।  शिशुओं को पता है (और उनके माता-पिता को पता चल जाएगा) जब वे भूखे हों और जब उनके पास पर्याप्त हो।  संकेतों के लिए देखें कि आपका बच्चा भरा हुआ है (बोतल को धीमा कर रहा है, बोतल से बाहर निकल रहा है या स्तन से बाहर निकल रहा है, मुंह बंद कर रहा है, स्तन या बोतल से दूर हो रहा है) और जब ये लक्षण दिखाई देते हैं तो भोजन को रोक दें।


 जैसे-जैसे बच्चे बढ़ते हैं, वे प्रत्येक भोजन पर अधिक खाना शुरू करते हैं और दूध पिलाने के बीच लंबे समय तक जा सकते हैं।  अन्य समय भी हो सकता है जब आपका शिशु सामान्य से अधिक भूख महसूस करता हो।  मांग पर नर्स या फ़ीड जारी रखें।  नर्सिंग माताओं को चिंता करने की ज़रूरत नहीं है - स्तनपान दूध उत्पादन को उत्तेजित करता है और आपके दूध की आपूर्ति आपके बच्चे की मांग को समायोजित करेगी।


 क्या मेरा नवजात खाने के लिए पर्याप्त है?


 नई माताओं को अक्सर इस बात की चिंता होती है कि क्या उनके बच्चे खाने के लिए पर्याप्त हो रहे हैं।  मां और नवजात शिशु को अस्पताल छोड़ने के 48 से 72 घंटे बाद सभी शिशुओं को उनके बाल रोग विशेषज्ञ द्वारा देखा जाना महत्वपूर्ण है।  इस यात्रा के दौरान, बच्चे का वजन और जांच की जाएगी, और खिलाने वाले सवालों और चिंताओं को संबोधित किया जा सकता है।


 आपको आश्वस्त किया जा सकता है कि आपका बच्चा खाने के लिए पर्याप्त हो रहा है यदि वह संतुष्ट है या दिन में छह से आठ गीले डायपर का उत्पादन करता है, नियमित रूप से मल त्याग करता है, अच्छी तरह से सोता है, जागने पर सतर्क होता है, और वजन बढ़ा रहा है।  एक बच्चा जो रो रहा है, रो रहा है, भूख लगती है, और भोजन करने के बाद संतुष्ट नहीं होता है और खाने के लिए पर्याप्त नहीं हो सकता है।  यदि आप चिंतित हैं कि आपका शिशु खाने के लिए पर्याप्त नहीं है, तो अपने डॉक्टर को फोन करें।


 कई शिशुओं को खाने के बाद या दफनाने के दौरान थोड़ी मात्रा में "थूक" दिया जाता है, लेकिन एक बच्चे को दूध पिलाने के बाद उल्टी नहीं करनी चाहिए।  हर खिलाने के बाद उल्टी एक एलर्जी, पाचन समस्या, या अन्य समस्या का संकेत हो सकती है, जिसे चिकित्सा की आवश्यकता होती है।  यदि आपको चिंता है कि आपका बच्चा बहुत अधिक थूक रहा है, तो अपने डॉक्टर को बुलाएं।


 क्या नवजात शिशुओं को पोषण की खुराक मिलनी चाहिए?


 स्तन के दूध में विटामिन का सही संयोजन होता है और आसानी से नवजात शिशुओं के लिए लोहे को अवशोषित करता है।  एक स्वस्थ मां द्वारा पोषित किए जाने वाले एक स्वस्थ शिशु को विटामिन डी के अपवाद के साथ किसी अतिरिक्त विटामिन या पोषक तत्वों की खुराक की आवश्यकता नहीं होती है।


 AAP की सिफारिश है कि सभी स्तनपान बच्चों को जीवन के पहले कुछ दिनों के भीतर विटामिन डी की खुराक मिलनी शुरू हो जाती है, जब तक कि उन्हें पर्याप्त विटामिन डी-फोर्टीफाइड फॉर्मूला या दूध नहीं मिलता है (1 वर्ष की आयु के बाद)।


 आयरन-फोर्टिफाइड फॉर्मूला में एक बच्चे के लिए विटामिन और खनिजों का सही मिश्रण होता है, इसलिए आमतौर पर सप्लीमेंट आवश्यक नहीं होते हैं।  1 लीटर से कम पीने वाले या एक चौथाई गेलन के फार्मूले वाले शिशुओं को दिन में एक विटामिन डी सप्लीमेंट की आवश्यकता हो सकती है।


 पानी, जूस और अन्य खाद्य पदार्थ आमतौर पर बच्चे के पहले 6 महीनों के दौरान आवश्यक नहीं होते हैं।  स्तन का दूध या सूत्र सब कुछ प्रदान करता है, जब तक कि वे ठोस खाद्य पदार्थ खाना शुरू न करें।  अपने डॉक्टर से बात करें यदि आपके पास अपने नवजात शिशु को खिलाने के बारे में कोई प्रश्न है

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

If you have any queries, then please let me know. Thank you

Our recent post

Best Baby Shampoo

 Himalaya's Gentle Baby Shampoo Himalaya's Natural Hair Cleanser   प्राकृतिक Emollients की अच्छाई: हिमालय का कोमल शिशु शैम्पू निर्मा...

Our Popular Posts