शुक्रवार, 7 अगस्त 2020

नवजात शिशुओं के सोने के तरीके

Sleeping patterns in baby
Sleeping a newborn baby
 यदि आप अपने बच्चे की नींद की आदतों के बारे में सोच रहे हैं (या चिंता कर रहे हैं), तो अपने आप को इन तथ्यों की याद दिलाएं - फिर आराम करें, उस बच्चे का आनंद लें और अपने आप को कुछ अच्छी तरह से आराम करने की कोशिश करें।


  नवजात के नींद का अवलोकन:


  यह नवजात शिशु की नींद के कुछ सिद्धांतों को याद रखने में मदद करता है ताकि आप रात के समय और समय के बीच में उठने पर अपने बालों को न फाड़ें:


  1. नवजात शिशु दिन के ज्यादातर समय सोते हैं।  एक नवजात शिशु के पास अपने सोने के समय के लिए एक पैटर्न नहीं होता है।  बेबी हर 24 घंटे में से 14 से 17 तक कहीं भी सो रही होगी, दे या ले।  आपका छोटा व्यक्ति संभवत: एक समय में केवल 30 मिनट से एक घंटे के लिए जागृत होगा, और एक खिंचाव पर 15 मिनट से तीन घंटे तक कहीं भी झपकी लेगा।


  2. नवजात शिशुओं को घड़ी के आसपास खाने की जरूरत होती है।  नवजात शिशुओं में बहुत छोटे ट्यूमर होते हैं, इसलिए जब आप अपने बच्चे को सोते समय स्तन के दूध या सूत्र के साथ लोड करना अच्छा होगा और सुबह तक उसे नहीं सुनाई देगा, तो यह उस तरह से काम नहीं करता है (कम से कम अभी तक नहीं)।  नवजात शिशुओं को कम से कम हर दो से चार घंटे खाने की जरूरत है, जिसमें रात भर शामिल हैं।


  तो आपको कैसे पता चलेगा कि आपके बच्चे के व्हिस्पर खाने के लिए हैं?   लगता है और उसके अन्य रोता है, तो आप जल्दी से जवाब दे सकते हैं जब वह वास्तव में भूखा है (इस उम्मीद के साथ कि, थोड़ा इलाज के बाद, वह जल्दी से सपनों की दुनिया में वापस चला जाएगा) या उसे रहने दें अगर वह सिर्फ अपनी नींद में शोर कर रहा है।

 

कैसे करें अपने बच्चे को ट्रेन

  3. नवजात शिशु बेचैन नींद लेने वाले होते हैं।  जबकि पुराने बच्चे (और नए माता-पिता) शांति से घंटों तक सूँघ सकते हैं, छोटे बच्चे आस-पास घूमते हैं और वास्तव में बहुत जागते हैं।  ऐसा इसलिए है क्योंकि उनके सोने का लगभग आधा समय REM (रैपिड आई मूवमेंट) मोड में व्यतीत होता है - वह हल्की, सक्रिय नींद जिसके दौरान बच्चे हिलते हैं, सपने देखते हैं और शायद फुसफुसाते हैं।  चिंता मत करो।  जैसा कि वह परिपक्व होता है, उसके सोने के पैटर्न भी कम REM चक्र और अधिक समय तक गहरी, शांत नींद के साथ होंगे।


  4. नवजात शिशु शोर करने वाले होते हैं।  अनियमित साँस लेना जिसमें कम ठहराव और अजीब शोर शामिल हो सकते हैं, शायद ही कभी अलार्म के कारण होता है, लेकिन यह नए माता-पिता को बाहर कर सकता है।  यहां चीजों को परिप्रेक्ष्य में रखने के लिए आपके बच्चे के श्वसन विकास पर एक त्वरित सबक दिया गया है: एक नवजात शिशु की सामान्य सांस लेने की दर लगभग 40 से 60 मिनट होती है, जबकि वह जाग रहा होता है, हालांकि वह सोते समय प्रति मिनट 30 से 40 साँस ले सकता है।  या वह उथला हो सकता है, 15 से 20 सेकंड के लिए तेजी से साँस लेता है और उसके बाद कुल ठहराव होता है जिसमें वह कुछ सेकंड के लिए पूरी तरह से साँस लेना बंद कर देता है।  आप उसके मस्तिष्क में अपरिपक्व श्वास-नियंत्रण केंद्र पर यह सब आरोप लगा सकते हैं, जो अभी भी एक कार्य-प्रगति है।


  5. नवजात शिशु आमतौर पर दिन और रात भ्रमित करते हैं।  आपके छोटे के जन्म से पहले, वह कुल अंधेरे में रहता था और दिन को दूर करने के लिए आदी हो गया था रात में उसकी ऊँची एड़ी के जूते लात मार रहा था।  खुशी की बात है कि उसके निशाचर तरीके केवल अस्थायी हैं, और जैसा कि वह बाहरी जीवन को समायोजित करता है, वह पहले दिन के अंत तक अक्सर अपने दिन और रात को मिलाना बंद कर देता है।


  6. आपकी नींद की आदतें आपके बच्चे को प्रभावित करती हैं।  अध्ययनों ने साबित किया है कि आप शायद पहले से ही जानते हैं: अच्छी तरह से आराम करने वाले माता-पिता अपने बच्चों को खुद को विनियमित करने में मदद करने में बेहतर हैं।  यदि आप थक गए हैं, तो अपने बच्चे को शांत करने के लिए इतना कठिन हो जाएगा।  तो कृपया, अगर आपको ज़रूरत हो तो मदद के लिए पूछें, खासकर रात में।  यह स्पष्ट लग सकता है, लेकिन आपकी देखभाल करना सबसे अच्छी चीजों में से एक है जो आप अपने छोटे से सही नींद की मात्रा प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं।


  शिशुओं को कितनी नींद की आवश्यकता है?

उम्र और अवस्था के आधार पर शिशुओं की नींद की ज़रूरतें अलग-अलग होती हैं।  यहां एक बेबी स्लीप चार्ट दिखाया गया है कि वास्तव में उनके स्वास्थ्य और विकास के लिए उन्हें कितनी नींद की जरूरत है।


  3 महीने तक नवजात

अनुशंसित कुल नींद: 14-17 घंटे

स्वीकार्य सीमा: 11 घंटे से कम या 19 घंटे से अधिक नहीं

रात की नींद: 8-9 घंटे 

अंतराल: 7-9 घंटे (3-5 झपकी)

4 से 11 महीने

अनुशंसित कुल नींद: 12-15 घंटे

 स्वीकार्य सीमा: 10 घंटे से कम या 18 घंटे से अधिक नहीं

रात की नींद: 8-10 घंटे

अंतराल: 4-5 घंटे (2-3 झपकी)

अपने नवजात शिशु को कैसे सुलाएं

कभी  कभी अलग जगहों पर सो जाना मुश्किल होता है - खासकर जब घर मम्मी के पेट के अंदर एक गर्म, अंधेरा और बहुत आरामदायक स्थान था।  जब यह बाहर की ओर जीवन को समायोजित करने की बात आती है, तो आपका शिशु नींद-बढ़ाने वाले की सराहना कर सकता है जो उसे "घर" की याद दिलाता है।  बच्चे को स्वप्नदोष को थोड़ा आसान करने के लिए इन सभी बेबी स्लीप स्ट्रेटेजी को आजमाएं।


  1. सुरक्षित नींद दिशानिर्देशों का पालन करें।  आपका शिशु कैसे सोता है , यह सुरक्षा का मामला है, केवल आराम का नहीं।  अपने  फ्लैट मे नवजातके पालने, बिस्तर, तकिए, कंबल रखे       ।  जब तक बच्चा कम से कम 6 महीने का नहीं हो जाता, तब तक विशेषज्ञ कमरे के बंटवारे की भी सलाह देते हैं।  ये सुरक्षित नींद अभ्यास ओवरहीटिंग और घुटन को रोकते हैं, और SIDS, या अचानक शिशु मृत्यु सिंड्रोम के जोखिम को कम करते हैं।


  2. उसे बिस्तर पर सुला देने की कोशिश करो लेकिन जाग जाओ।  आपका बच्चा यह जानने के लिए पैदा नहीं हुआ है कि वह खुद को सोने के लिए कैसे सोखेगा, और यदि आप उसे अपनी बाहों में सो जाने दें, तो आप उसके लिए अपना महत्वपूर्ण काम कर रहे हैं।  एक बेहतर विचार यह है कि जब तक वह सिर हिला रहा है, तब तक उसे धीरे-धीरे हिलाएँ, हिलाएँ या थपथपाएँ, तब उसे नीचे रख दें जब वह सूख रहा हो लेकिन फिर भी जाग रहा हो ताकि वह खुद ही सो जाना सीख सके।  एक और विचार: अपने बच्चे की मालिश करने से पहले अपने हाथ की कोशिश करें कि वह डूब जाए।  अध्ययनों से पता चलता है कि जिन शिशुओं को बिस्तर से पहले मालिश किया जाता है, वे नींद बढ़ाने वाले harmone melatonin का अधिक उत्पादन कर सकते हैं।  और यह आपके लिए अपने छोटे रात के उल्लू के साथ बंधन का एक अच्छा तरीका है।


  3. स्वैडल और उसे आरामदायक रखें।  अपने तंग छोटे पेट में नौ महीने बिताने के बाद, यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि आपका नवजात शिशु अब एक स्नग स्थान पसंद करता है।  निश्चित रूप से, वह अंततः पालना में (और बाहर) बढ़ेगा, लेकिन अभी के लिए, वह basicnet  या पालने में सोना पसंद कर सकता है, जो आपके बच्चे को बसने के लिए एक अधिक आरामदायक स्थान प्रदान करता है।  अपने बच्चे को कंबल से ढंकना या उसे नींद की बोरी में बांधना सुरक्षा की एक अतिरिक्त खुराक प्रदान करेगा - और यहां तक ​​कि उसे थोड़ी देर सोने में भी मदद कर सकता है।  जब वह 3 या 4 महीने का हो, तब तक स्वैडलिंग को रोकना सुनिश्चित करें, जब वह अपने स्वैडल या कंबल से बाहर लुढ़क सकता है।


  4. सफेद शोर खेलें।  मौन स्वर्ण है, लेकिन अधिकांश शिशुओं के लिए नहीं।  आपके नवजात शिशु को आपके पेट के सिम्फनी के लिए और आपके दिल की धड़कन के लिए उपयोग किया जाता है।  वह एक प्रशंसक, नरम संगीत या एक सफेद शोर मशीन या एप्लिकेशन को बहुत सुखदायक पा सकता है।  दूसरी ओर, तुम्हारा कई वयस्कों की तरह, मौन की आवाज पसंद कर सकते हैं।  उस स्थिति में, इसे नर्सरी में शांत रखें।


  5. उसके कमरे में तापमान को कम करें।  बहुत गर्म नहीं है और बहुत ठंडा नहीं है -   क्यों?  ओवरहीटिंग से आपके बच्चे को सोने में बहुत पसीना आ सकता है, और इससे SIDS का खतरा बढ़ जाता है।  बहुत ठंडे कमरों की तरह, शिशु आसानी से ठिठुर जाते हैं, और अगर वे असहज होते हैं तो जागने की संभावना होती है।  यह पता लगाने के लिए कि क्या तापमान बच्चे के लिए सही है, उसकी गर्दन महसूस करें: यदि यह पसीने से तर है, तो वह बहुत गर्म है;  अगर यह स्पर्श करने के लिए ठंडा है, तो उसे थोड़ा और ऊपर खींचें।  लेकिन परतों में बच्चे को न सुलाएं और न ही सोने के लिए टोपी लगाएं।


  6. रोशनी को कम करें।  भले ही कुछ बच्चे कहीं भी सो सकते हैं, लेकिन शायद रोशनी कम करना और एक अंधेरा, नींद पैदा करने वाला माहौल बनाना बेहतर है।  जितनी तेज़ी से आपका बच्चा सीखता है कि अंधेरा कम हो जाता है, उतनी ही जल्दी वह रात में नींद लेने लगता है।


  7. उन whispers का इंतजार करें।  थोड़ी हलचल पर अपने छोटे को मत उठाओ - तब तक प्रतीक्षा करें जब तक यह स्पष्ट न हो जाए कि वह जाग चुका है और फ़ीड या ध्यान देने के लिए तैयार है।


  मुझे अपने बच्चे को स्लीप शेड्यूल पर कब रखना चाहिए और एक रूटीन स्थापित करना चाहिए?

यदि ऐसा लगता है कि आप और आपका नवजात शिशु विपरीत कार्यक्रम पर काम कर रहे हैं, तो शायद यह आपकी कल्पना नहीं है।  लेकिन अभी से एक सुखदायक दिनचर्या स्थापित करने की कोशिश मत करो - आप दोनों को अपने जीवन को एक साथ समायोजित करने के लिए थोड़ा समय चाहिए।


  एक बार जब आप अपने छोटे से दैनिक और रात के पैटर्न की आदत डाल लेते हैं, तो पहले महीने में, आप संकेत देना शुरू कर सकते हैं - खिला, रॉकिंग, एक सुखदायक स्नान, एक लोरी और एक कहानी - जो आपके छोटे से एक को बताने का समय है  शांत हो जाओ, आराम करो और उम्मीद से सो जाओ।  लेकिन जब तक वे कम से कम 3 या 4 महीने के नहीं हो जाते, तब तक अधिकांश शिशुओं को नींद की अनुसूची में नहीं रखा जा सकता है।


  आप एक नवजात शिशु को भी नहीं सुला सकते।  रोना यह है कि एक नवजात शिशु अपनी बुनियादी जरूरतों को कैसे बताता है, और सबसे महत्वपूर्ण सबक जो उसे सीखने की जरूरत है, वह यह नहीं है कि कैसे एक समय पर सोना है, लेकिन जब वह रोता है, तो आप उसे आराम करने के लिए वहां होंगे - यहां तक ​​कि बीच में  रात जब आप थक से परे हैं।


  जब आपका छोटा कम से कम 4 से 6 महीने का होता है, हालांकि, नींद प्रशिक्षण एक विकल्प है।  आखिरकार, हर कोई इस बात से सहमत है कि नए पितृत्व का एक प्रमुख लक्ष्य एक खुशहाल, सुकून भरा बच्चा है।  आप उस लक्ष्य तक कैसे पहुंचते हैं, यह थोड़ा और जटिल है।


  मेरा बच्चा रात में कब सोएगा?

शिशुओं को वास्तव में रात में सोने के लिए तैयार नहीं किया जाता है, जिसे आम तौर पर रात भर में छह से आठ घंटे सोने के रूप में परिभाषित किया जाता है, जब तक कि वे 4 से 6 महीने की उम्र के बीच नहीं हो जाते।


  6 महीने तक, यदि आप भाग्यशाली हैं, तो आपका छोटा एक रात में सात या आठ घंटे ठोस हो सकता है।  लेकिन हर बच्चा - हर वयस्क की तरह - अलग होता है, इसलिए चिंता न करें अगर यह आपके बच्चे को अधिक समय तक ले जाए।


  अगर मेरा नवजात शिशु नहीं सोएगा तो क्या होगा?

आपके बच्चे को सो जाने से मना करने के कई कारण हो सकते हैं:

नवजात शिशु अक्सर दिन और रात भ्रमित करते हैं।  ब्लैकआउट शेड्स और सफेद शोर मशीन का एक सेट सोने के समय को रोकने में मदद कर सकता है।


  आपके शिशु को उसकी पीठ पर होने से आपत्ति हो सकती है।  यदि ऐसा मामला है, तो उसे नीचे रखने से पहले उसे स्वैडल करें या उसे पालना में डालने से पहले उसे अपनी बाहों में गीला होने दें।  जब तक वह पूरी तरह से सो नहीं जाता, तब तक अपने बच्चे को हिलाने या पकड़ने से बचें।  अगर वह रात के दौरान जागता है तो उसके लिए सोने पर वापस जाना कठिन हो सकता है।


  आपके बच्चे को ओवरस्टिम्यूलेट किया जा सकता है।  जब दुनिया मज़ेदार चीज़ों से भरी हो तो सोना मुश्किल है, खासकर जब यह सोने के समय के करीब हो और हर कोई घर हो।  यदि ऐसा है, तो अपनी शयनकक्ष की दिनचर्या को धीमी और उबाऊ मोड में रखें, जिसमें रॉकिंग, सरल कहानी और कुछ सुखदायक संगीत हो।


  आपका बच्चा ओवरटाइट हो सकता है।  यदि ऐसा है, तो यह देखने के लिए कि क्या वह रात में बेहतर ढंग से बसने में मदद करता है, और उसके अनुसार एक सुसंगत सोते समय का पालन करना सुनिश्चित करने के लिए सोने के समय या नैप्टाइम को समायोजित करने का प्रयास करें।


  अगर मेरा बच्चा पालना में नहीं सोएगा तो क्या होगा?


  कभी-कभी बच्चे सिर्फ माँ या पिताजी की आरामदायक भुजाओं को अपने पालना में बदलना नहीं चाहते, फिर चाहे वह कितनी भी प्यारी क्यों न हो।


  अगर ऐसा है, तो आप और बच्चे के बिस्तर के बीच की रेखाओं को धुंधला करें।  अपनी बाहों में उसे शांत करने की कोशिश करें जब तक कि वह सूख न जाए, फिर उसे त्वचा पर त्वचा से संपर्क खोए बिना सीधे बिस्तर पर रखें।


  थोड़ी मालिश या थपथपाने से उसे भी मदद मिलेगी।  सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे के कमरे में तापमान आराम से गर्म है।  रोशनी को मंद करो और परिवेशी ध्वनियों को डूबने के लिए एक सफेद शोर मशीन या पंखे पर रखो।


  स्वैडलिंग बेबी (जब तक वह 8 सप्ताह के आसपास का न हो जाए) या उसे पालने में रखने से पहले नींद की बोरी में डालकर उसे अतिरिक्त सुरक्षित महसूस करा सकता है और उम्मीद है कि उसे अपने बिस्तर पर सोने के लिए प्रोत्साहित करे।


  नवजात ग्रंटिंग और अन्य बच्चे नींद शोर: मेरे बच्चे को इतनी जोर से क्यों है?

बच्चे शोर करने वाले नींद लेने वाले होते हैं, जिनकी नींद में भीगना, घरघराहट,  और यहां तक ​​कि रोना भी होता है।  अधिकांश निशाचर शोर के बारे में चिंता करने की कोई बात नहीं है;  यहां तक ​​कि कभी-कभार रोने या चिल्लाने का मतलब यह नहीं है कि आपको अपने बच्चे के पास भागना चाहिए।


  एक कारण यह है कि उनका शोरगुल उनके पाचन और श्वसन तंत्र में पूरी तरह से विकसित नहीं हुआ है, इसलिए निगलने और साँस लेने में थोड़ा अतिरिक्त प्रयास करना पड़ता है।  वे मुख्य रूप से अपनी नाक से सांस लेते हैं, न कि उनके मुंह से, इसलिए यदि वे थोड़े से कंजेस्टेड हैं, तो आपको यह पता चल जाएगा।


  यहां सबसे आम शोर हैं जिन्हें आप सुन सकते हैं, जबकि आपका बच्चा सो रहा है:


  तेजस्वी।  आपके बच्चे की नाक के छोटे हिस्से में बलगम है, जो चीजों को ऊपर खींच सकता है, जिसके परिणामस्वरूप झुनझुनाहट हो सकती है।  यदि चीजें बहुत अधिक भरी हुई हैं, तो स्पष्ट चीजों की मदद करने के लिए एक नाक एस्पिरेटर (बच्चे के आकार, कृपया) का उपयोग करें।


  सीटी।  नवजात शिशु अपनी नाक से सांस लेते हैं, न कि उनके मुंह से, क्योंकि इससे उन्हें सांस लेने और खाने की अनुमति मिलती है।  लेकिन उस खूबसूरत schnoz में हवा के खराब होने की संभावना है, इसलिए बलगम या सूखे दूध के टुकड़े आसानी से वायुमार्ग को बाधित कर सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप एक निराला सीटी बजती है।


  Gurgling।  यहां कोई बड़ा रहस्य नहीं है - वह सिर्फ अपना गला साफ कर रहा है।


  तो आपको कब चिंतित होना चाहिए?  संभावनाएं उत्कृष्ट हैं कि आपको निम्न लक्षणों में से कोई भी दिखाई नहीं देगा, लेकिन परेशानी के लक्षण जानना अच्छा है:


  तेजी से साँस लेने।  आपके बच्चे की सांस लेने की दर 70 से अधिक सांस / मिनट तक बढ़ जाती है और ऊपर रहती है।


  लगातार घुरघुराहट।  आप प्रत्येक सांस के अंत में थोड़ा गंभीर शोर सुनते हैं क्योंकि वह अवरुद्ध वायुमार्ग को खोलने के लिए संघर्ष करता है।


  जगमगाता हुआ।  साँस लेने के दौरान उसकी नाक बह रही है, यह दिखाते हुए कि वह हवा पाने के लिए बहुत मेहनत कर रहा है।


  रीट्रैक्शंस।  उसकी छाती में (पसलियों के नीचे) और गर्दन में मांसपेशियाँ अधिक दिखाई देती हैं और सामान्य से बहुत अधिक गहराई से सिकुड़ती हैं।


  यदि आप श्वसन संबंधी कठिनाइयों के इन लक्षणों में से किसी को भी नोटिस करते हैं, तो शिशु रोग विशेषज्ञ को तुरंत कॉल करें।


  बच्चे की नींद कुछ माता-पिता के बारे में सबसे अधिक तनाव है, जो उनके पहले से ही महाकाव्य थकावट के स्तर में जोड़ सकते हैं।  जब तक आपका छोटा खुश और अधिक से अधिक आराम करने लगता है, तब तक अपने बच्चे के सोने के समय, पैटर्न और आदतों के बारे में चिंता न करें, खासकर शुरुआत में।  चीजें आसान और सहज होने का एक तरीका है क्योंकि आप और आपका बच्चा एक साथ अपने नए जीवन की अभ्यस्त हो जाते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

If you have any queries, then please let me know. Thank you

Our recent post

Best Baby Shampoo

 Himalaya's Gentle Baby Shampoo Himalaya's Natural Hair Cleanser   प्राकृतिक Emollients की अच्छाई: हिमालय का कोमल शिशु शैम्पू निर्मा...

Our Popular Posts